28 हम्पी भारत आकर्षक स्थल जिन्हें घंटों निहारा जा सकता है


हम्पी कर्नाटक राज्य का एक छोटा शहर है जो अपने ऐतिहासिक मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। तुंगभंद्रा नदी के तट पर बसा यह शहर विजय नगर साम्राज्य के अवशेषों का साक्षी है। यहाँ धार्मिकता व ऐतिहासिकता का संगम होता है। यहाँ का माहौल इतिहास जानने पर मजबूर करता है ताकि प्राचीनता से हमारी डोर बँधी रहे। यहाँ आकर विभिन्न मंदिरों के दर्शनों से भक्ति में लीन होना बिल्कुल स्वाभाविक है। इस वातावरण में ऐसा महसूस होगा कि दक्षिणी भारत के देवी-देवताओं का आशीर्वाद आप पर बरस रहा हो। हम्पी भारत आकर्षक स्थल अपना अस्तित्व बहुत लंबे समय से बनाए हुए हैं।

हम्पी का इतिहास

ऊपर की जानकारी पढ़कर आप इतना तो जान ही गए होंगे कि हम्पी नगर किस साम्राज्य से संबंधित है? हम्पी-विजय नगर विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मध्यकालीन युग का उदाहरण है। विजय नगर साम्राज्य के दौरान यहाँ अनेकों मंदिर का निर्माण किया गया। यहाँ के प्राचीन राजाओं ने कला, कृषि, धार्मिक इमारतें आदि पर अधिक ज़ोर दिया। यह स्थल हिन्दू के साथ-साथ जैन धर्म की इमारतों का भी निर्माता है। विभिन्न प्रकार की वास्तुकलाओं का प्रयोग करके ऐतिहासिक इमारतों को बनवाया गया है। हम्पी हिस्ट्री अद्भुत कलाकारियों से परिचित करवाती है।

28 हम्पी आकर्षक स्थल

यहाँ अलग-अलग वास्तुकलाओं का प्रयोग करके बेहद कुशल कलाकारों द्वारा धार्मिक स्थलों का निर्माण करवाया गया है जो प्रशंसा के पात्र हैं। आइए हम्पी के टॉप पर्यटन स्थल के बारे में जानें:

1. विजय विट्ठल मंदिर

Vijay Vitthal TempleVijay Vitthal Temple

यह दक्षिण भारत के ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है। पत्थर से इसके हर एक हिस्सै को महीनता से तराशा गया है। स्तंभों को भी बड़ी कलाकारी से बनाया गया है। दक्षिणी भारत की कला संस्कृति को बिखेरते हुए इस मंदिर की रचना द्रविड़ वास्तुकला द्वारा की गई है। इसी का एक भाग है, हम्पी रथ मंदिर। मंदिर के इस हिस्से को रथ की तरह बनाया गया है। हम्पी का रथ आपको वास्तविक रथ जैसा लगेगा जैसे बस अभी यह चल पड़ने वाला हो। महा मंडप, पत्थर का रथ व संगीतमय स्तम्भ यहाँ के मुख्य आकर्षण है। सुबह 8:30 बजे से शाम 6 बजे तक आप यहाँ आ सकते हैं।

Must Read: 10 Best Adventure Activities In Karnataka That Will Sweep You Off Your Feet

2. वीरुपाक्ष मंदिर

Virupaksha TempleVirupaksha Temple

यह मंदिर तुंगभद्रा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित है। मंदिर में प्रवेश करते ही आपको नंदी की तीन मुख वाली मूर्ति देखने मिलेगी। मंदिर के मध्य में स्तंभों से बना एक बड़ा बरामदा है जिसे रंग मंडप के नाम से जाना जाता है। मंदिर की भव्यता देखते ही बनती है। मंदिर सबसे ज़्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ फरवरी में होती है क्योंकि इस समय मंदिर का वार्षिक त्योहार मनाया जाता है। दर्शकों के लिए मंदिर सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक व शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है।

3. हम्पी बाज़ार

Hampi BazaarHampi Bazaar

हम्पी आकर आप यहाँ आना बिल्कुल मत भूलिएगा। यह यहाँ का सबसे चर्चित बाज़ार है जहाँ से आप ढ़ेर सारी वस्तुओं को सँजो के स्मृति के तौर पर अपने साथ ले जा सकते हैं। बाज़ार के पूर्वी हिस्से में आपको स्थानीय ग्रामीणवासी दिखेंगे जो कुछ पारंपरिक वस्तुओं को बेचते हैं। हम्पी बाज़ार के सड़क के पूर्वी अंत पर नंदी की विशाल प्रतिमा है। गहने, कपड़े व कुछ अनोखी वस्तुओं से ये बाज़ार लबालब रहता है। सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक आप कभी भी यहाँ आ सकते हैं।

Suggested Read: Shopping In Karnataka: Pamper Yourself And Shop At These 10 Spots In The State!

4. आर्केयोलॉजीकल म्यूज़ियम

Archaeological MuseumArchaeological Museum

अपना कुछ बेहतरीन समय गुज़ारने के लिए आप यहाँ बेशक आ सकते हैं। यह हम्पी का जाना-माना स्थल है जहाँ पर्यटक आना नहीं भूलते। इसे चार भागों में बाँट गया है। पहले भाग में आप हम्पी का मॉडल देख पाऐंगे। दूसरे भाग में आप हम्पी को समर्पित कुछ मूर्तियों के अवशेष देखेंगे। तीसरे भाग मे औजारों आदि की प्रदर्शनी है। चौथे में आपको लिखित इतिहास से पहले व बाद की कलाकृतियाँ देखने को मिलेंगी। आर्केयोलाजीकल रूईंस (पुरातात्विक अवशेष) को यहाँ सँजो के रखा गया है।

Suggested Read: 9 Museums In Karnataka: Top Creative Spots With A Rich Heritage

5. यंत्रोद्धारक हनुमान मंदिर

Mechanized Hanuman templeMechanized Hanuman temple

यह मंदिर पर्वत की चोटी पर बनी गुफा में स्थित है। जहाँ आपको भगवान हनुमान ध्यान लगाते दिखेंगे। बेशक हनुमान जी ने इस स्थान को इसलिए चुना होगा ताकि वो शांति के वातावरण में ध्यान लगा सके। आपको भी यहाँ आकर बेहद शांति का अनुभव होगा। इस पर्वत के समीप से तुंगभद्रा नदी भी बहती है। धार्मिक महत्व के साथ-साथ आप एक सुंदर दृश्य भी यहाँ से देख पाऐंगे।

Suggested Read: 17 Festivals In Karnataka That Will Give You A Glimpse Into Its Vibrant Culture In 2022

6. क्वीन बाथ

Queen bathQueen bath

हम्पी का सबसे बड़ा स्नानगृह जो अद्भुत वास्तुकला के लिए मशहूर है। 500 वर्ष पूर्व बने होने के बावजूद भी इसने अपनी खूबसूरती को बनाए रखा है। यह 30 वर्ग किमी में बनी इमारत है जिसके बीच में इस स्नानगृह को बनाया गया है। इसके हर एक कोने पर कला कृति की गई है। यह एक उम्दा कार्य का अनोखा उदाहरण है। आप इसका दीदार करने सुबह 8:30 से शाम 6 बजे तक आ सकते हैं।

Suggested Read: 10 Haunted Places In Karnataka: Are You Ready To Challenge Your Soul?

7. प्रसन्न वीरुपाक्ष मंदिर

Prasanna Virupaksha TemplePrasanna Virupaksha Temple

पौराणिक कथाओं व ऐतिहासिकता की झलक दिखाता यह मंदिर ज़मीन के नीचे बनाया गया है। यह एक शिव मंदिर है जो हम्पी भारत आकर्षक स्थल का अभिन्न अंग है। इसके अंदर एक मुख्य बारामदा, एक आंगन व एक छोटा बारामदा शामिल है। मंदिर के चारों तरफ हरियाली है जहाँ आप बैठकर खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। यहाँ जाने की कोई समय-सीमा नहीं है। आप कभी भी यहाँ आ सकते हैं। पर कहा जाता है कि सूर्यास्त पहले यहाँ आना ज़्यादा अच्छा होता है।

Suggested Read: Hampi Ranked Second In New York Times ‘Places To See In 2022’, Making India Proud

8. हेमकुट पहाड़ी मंदिर

Hemkut Pahari TempleHemkut Pahari Temple

यह विस्मरणीय मंदिर व अद्भुत कलाकारी का स्थल है। यह स्थान सूर्योदय व सूर्यास्त का दृश्य देखने का सबसे उचित स्थान माना जाता है। इस मंदिर की वास्तुकला विजय नगर साम्राज्य के दौरान की गई वास्तुकला.से एकदम भिन्न है। यहाँ मंदिरों के समूहों के तीन चैंबर है जो मिलकर एक पिरामिड के आकर की छत का निर्माण करते हैं। सुबह से शाम तक आपकी जब इच्छा हो आप यहाँ आ सकते हैं।

9. कृष्ण मंदिर

Krishna TempleKrishna Temple

यह मंदिर ओडिशा अभियान की सफलता के बाद कृष्णदेवराय ने बनवाया था। अपनी सौंदर्य पूर्ण कलाकृतियों के लिए यह सबसे प्रसिद्ध जगह है। कृष्णदेवराय का कला व वास्तुकला के प्रति प्रेम इस मंदिर में साफ लगता है।
मंदिर बहुत सारे स्तंभों से घिरा है व आपको थोड़ी-थोड़ी दूरी पर छोटी मूर्तियाँ देखने को मिलेंगी। मंदिर के पूर्वी तरफ एक भव्य बरामदा है। इसके दक्षिणी तरफ आपको केले के बगीचे दिखेंगे जहाँ से आप ताज़ा केले ले सकते हैं।

Suggested Read: 26 Most Riveting Places To Visit In Hampi

10. मतंगा हिल

Matanga HillMatanga Hill

हम्पी भारत आकर्षक स्थल में यह एक ऐसी जगह है जिसकी चर्चा सबसे अधिक की जाती है। यह हम्पी का सबसे उच्च स्थान है जहाँ से आप एक मनोरम नज़ारा देख सकते है। फ़ोटोग्राफ़ी का शौक रखने वाले पर्यटक यहाँ आना नहीं भूलते। यहाँ आकर आप खूबसूरत दृश्यों की ढ़ेरों तस्वीरें खींचकर अपने साथ ले जा सकते हैं।

11. ससिवेकालु गणेश मंदिर

ससिवेकालु हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे खूबसूरत जगह हैससिवेकालु हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Rkiran josh for Wikimedia Commons

हेमकुता पहाड़ी के दक्षिण की ओर स्थित, ससिवेकालु गणेश मंदिर का नाम गणेश के पेट और सरसों के बीज के बीच समानता के कारण पड़ा है, जिसे स्थानीय रूप से ससिवेकालु के नाम से जाना जाता है। इसमें भगवान गणेश के पेट के चारों ओर एक सांप को चित्रित करते हुए एक बोल्डर पत्थर से शानदार ढंग से नक्काशी की गई गणेश की 2.4 मीटर की मूर्ति है। गणेश की प्रतिमा के चारों ओर बने भव्य मंडप का इतिहास 1506 ई. का है, जो इस मंदिर को हम्पी में एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण बनाता है।
समय: सुबह 06:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक (सभी दिन)
प्रवेश शुल्क: शून्य
यात्रा की अवधि: लगभग 45 मिनट
सलाह: हेमकुटा पहाड़ी के उत्तरी ढलान पर स्थित कदलेकालु गणेश के दर्शन करें।

12. लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर

लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर हम्पी का तीर्थस्थल हैलक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर हम्पी का तीर्थस्थल है

Image Credit: HoysalaPhotos for Wikimedia Commons

हम्पी के खंडहरों के भीतर, लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर – जिसे उग्र नरसिम्हा की मूर्ति के रूप में भी जाना जाता है – हम्पी में सबसे बड़ी अखंड मूर्ति है। 6.7 मीटर ऊंची यह मूर्ति 1528 ई. में बनाई गई थी, जिसे 1565 में विजयनगर साम्राज्य पर मुगल हमले के दौरान तोड़ दिया गया था। भगवान नरसिम्हा की मूर्ति – भगवान विष्णु का अवतार और आधा पुरुष, आधा शेर – देवता को अपने उग्र रूप में क्रॉस-लेग्ड स्थिति में बैठे हुए दर्शाती है।
समय: सुबह 06:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक (सभी दिन)
प्रवेश शुल्क: शून्य
यात्रा की अवधि: लगभग 1 घंटा
सलाह: अपने कैमरे के लिए बैटरी बैकअप रखें क्योंकि यह जगह काफी फोटोजेनिक है।

13. नदी के किनारे के खंडहर

नदी के किनारे के खंडहर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह हैनदी के किनारे के खंडहर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: G41rn8 for Wikimedia Commons

समतल चट्टानी सतह पर उकेरे गए 108 शिव लिंगों की एक श्रृंखला और लेटी हुई स्थिति में भगवान विष्णु की एक बारीक चट्टान पर नक्काशी की गई मूर्ति रिवरसाइड खंडहर को हम्पी और उसके आसपास घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक बनाती है। खंडहरों के इस समूह के भीतर कई छोटे मंदिर, मूर्तियाँ, मंडप और नक्काशीदार कलाकृतियाँ इसे फोटोग्राफरों और इतिहासकारों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। ऐतिहासिक खंडहरों की खोज हम्पी में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है और इस स्थान का दौरा करते समय, आप निश्चित रूप से अपने अंदर के इतिहास प्रेमी का अनुभव कर सकते हैं।
समय: सुबह 06:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक (सभी दिन)
प्रवेश शुल्क: 30 रुपये
यात्रा की अवधि: लगभग 30-45 मिनट
सलाह: रिवरसाइड खंडहरों का पता लगाने में आपकी सहायता के लिए एक स्थानीय गाइड को किराए पर लें

14. दरोजी स्लोथ बेयर सैंक्चुरी

दरोज स्लोथ हम्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैदरोज स्लोथ हम्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Source: Shutterstock

दारोजी भालू अभयारण्य एक संरक्षित वन क्षेत्र है जहां आप प्यारे भारतीय स्लॉथ भालूओं को घूमते या पेड़ों पर चढ़ते या एक-दूसरे के साथ खेलते हुए देख सकते हैं। 1994 में स्थापित, इस अभयारण्य में तेंदुए, लकड़बग्घे, सियार, चित्तीदार हिरण और जानवरों और पौधों की विभिन्न अन्य प्रजातियाँ भी हैं, जो इसे प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए हम्पी में देखने के लिए सबसे अनुकूल स्थानों में से एक बनाती हैं।

समय: सुबह 06:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक (सभी दिन)
प्रवेश शुल्क:

भारतीय नागरिक के लिए प्रति व्यक्ति 50 रूपये
विदेशी नागरिकों के लिए प्रति व्यक्ति 300 रुपये
पार्किंग शुल्क- 500 रुपये प्रति कार
यात्रा की अवधि: लगभग 3 घंटे युक्तियाँ: अच्छे खेल/लंबी पैदल यात्रा के जूते पहनें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी भी अपने साथ रखें। आप शाम के समय भालूओं को पास की पहाड़ियों से नीचे आते हुए देख सकते हैं।

15. तुंगभद्रा बांध

तुंगभद्रा बांध हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सर्वोत्तम जगह हैतुंगभद्रा बांध हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सर्वोत्तम जगह है

Image Credit: VasuVR for Wikimedia Commons

हम्पी और आसपास के प्रसिद्ध आकर्षणों में से तुंगभद्रा बांध शुद्ध प्राकृतिक आनंद है। तुंगभद्रा बांध के एक तरफ सुंदर बगीचे के चारों ओर प्यारे राजहंस खेल रहे हैं, यह कुछ बेहतरीन शॉट्स के लिए अपना कैमरा निकालने के लिए सबसे अच्छी जगह है।
समय: सुबह 08:30 से शाम 6:30 बजे तक (सभी दिन)
प्रवेश शुल्क: शून्य
यात्रा अवधि: लगभग 1.5 – 2 घंटे
सलाह: खूबसूरत संगीत फव्वारे का ध्यान रखें जो शाम को लगभग 7:00 बजे शुरू होता है।

16. हिप्पी द्वीप

हप्पी द्वीप हम्पी भारत में एक आकर्षक जगह हैहप्पी द्वीप हम्पी भारत में एक आकर्षक जगह है

Image Source: Shutterstock

हिप्पी द्वीप हम्पी के दर्शनीय स्थलों में से एक है, जो अपनी आश्चर्यजनक सुंदरता के लिए जाना जाता है। चूँकि इस द्वीप का नाम एक जीवंत संस्कृति के नाम पर रखा गया है, इसलिए आप इस द्वीप के जीवंत माहौल में छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। तुंगभद्रा नदी के पार स्थित इस द्वीप का प्रारंभिक नाम विरापपुर गड्डे था।

समय: रोजाना सुबह 7:00 बजे से रात 8:30 बजे तक।
प्रवेश शुल्क: NA विज़िट
यात्रा की अवधि: 4-5 घंटे
सलाह: समुद्र तट पर आयोजित लाइव जाम सत्र के साथ-साथ सूर्यास्त के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्यों को देखना न भूलें।

17. गगन महल

गगन महल हम्पी भारत आकर्षक स्थल में खबूसूरत जगह हैगगन महल हम्पी भारत आकर्षक स्थल में खबूसूरत जगह है

Image Credit: Rijesh for Wikimedia Commons

गगन महल एक शानदार वास्तुकला है जो 16वीं शताब्दी की है। हालाँकि, इस महल के महत्वपूर्ण क्षेत्र वर्तमान में खंडहर हो चुके हैं लेकिन महल देखने लायक है। आप सबरी गुफाओं, नवा बृंदावन, सरोवर लक्ष्मी मंदिर, दुर्गा मंदिर आदि सहित आसपास के लोकप्रिय आकर्षणों की ओर भी जा सकते हैं।
समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: NA
यात्रा की अवधि: 1 घंटा
सलाह: यह स्थान इतिहास प्रेमियों के लिए स्वर्ग जैसा है।

18. सनापुर झील

सनापुर हम्पी का सबसे खूबसूरत दर्शनीय स्थल हैसनापुर हम्पी का सबसे खूबसूरत दर्शनीय स्थल है

Image Credit: Japleenpasricha for Wikimedia Commons

सनापुर झील हिप्पी द्वीप से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और चट्टानों और पत्थरों से घिरी हुई है। झील का निर्माण एक सिंचाई जलाशय द्वारा किया गया था जहाँ आप आराम कर सकते हैं और ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं। आप यहां क्लिफ जंपिंग और बोटिंग जैसी जलक्रीड़ा गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं। समय: पूरे दिन खुला रहेगा
प्रवेश शुल्क: NA विज़िट
यात्रा की अवधि: 3-4 घंटे
टिप: आप यहां तैर भी सकते हैं, इसलिए अपने बैग तदनुसार पैक करें

19. हजारा राम मंदिर

हजारा राम मंदिर हम्पी का एक और खूबसूरत आकर्षण है जो शाही युग को दर्शाता है। यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है और यहां की दीवारें फोटोग्राफी के माध्यम से रामायण के महत्वपूर्ण अध्यायों को प्रदर्शित करती हैं। इस जगह का शानदार बुनियादी ढांचा सदियों से पर्यटकों को लुभाता रहा है।
समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: NA
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
सलाह: दशहरे के दौरान मंदिर में हजारों तीर्थयात्री आते हैं।

20. हाथी अस्तबल

हम्पी में घूमने लायक सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है हाथी अस्तबलहम्पी में घूमने लायक सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है हाथी अस्तबल

Image Credit: Akash Lodhia for Wikimedia Commons

हम्पी में घूमने लायक सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है हाथी अस्तबल। ये शाही हाथियों के विशाल घर हैं। हाथी अस्तबल में 11 कक्ष हैं और इसकी विशाल संरचना आगंतुकों के लिए एक वास्तविक आश्चर्य है।
समय: सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
टिप: उन विशाल प्राणियों को छेड़ने की कोशिश न करें।

21. स्टेप्ड टैंक

कभी एक पवित्र टैंक माना जाने वाला हम्पी में स्टेप्ड टैंक, हम्पी में देखने लायक एक और अद्भुत जगह है। पहले, यह स्थान तीर्थयात्रियों का केंद्र था जो क्षेत्र के प्रमुख मंदिरों के दर्शन करने से पहले यहां पवित्र स्नान करते थे। हालाँकि, समय बीतने के साथ, यह स्थान एक प्रमुख पर्यटक स्थल में बदल गया! समय: 24 घंटे
प्रवेश शुल्क: NA
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
सलाह: आप केवल सूर्यास्त से पहले ही पानी में गोता लगा सकते हैं

22. अखंड बैल

मोनोलिथिक बुल प्राचीन वास्तुकला का एक विशाल नमूना है मोनोलिथिक बुल प्राचीन वास्तुकला का एक विशाल नमूना है

Image Credit: Akshay Kumar Sharma for Wikimedia Commons

मोनोलिथिक बुल या नंदी हम्पी बाजार के पूर्वी छोर पर स्थित है और बाजार की सड़कों पर टहलने वाले यात्री अक्सर इसे देखने आते हैं। मोनोलिथिक बुल प्राचीन वास्तुकला का एक विशाल नमूना है और अपनी दुर्लभ विशेषताओं से दुनिया भर के यात्रियों को आकर्षित करता है।
समय: सुबह 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
यात्रा की अवधि: अधिकतम 1 घंटा
सलाह: मूर्ति पर नक्काशी अपने उत्कृष्ट डिजाइन के लिए जानी जाती है

23. कमल महल

कमल हमल हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है कमल हमल हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक है

Image Credit: Naga adigak for Wikimedia Commons

कमल महल को लोटस महल के नाम से भी जाना जाता है और यह अपनी खूबसूरत वास्तुकला के लिए जाना जाता है। महल का नाम इसकी कमल के आकार की संरचना के नाम पर रखा गया है। केंद्रीय गुंबद कमल की कली की तरह है, जबकि बालकनी और मार्ग पंखुड़ी को दर्शाते हैं। कमल के आकार के इस महल को सहारा देने के लिए यह महल 24 खंभों से घिरा हुआ है।
समय: सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
टिप: यदि आप गर्मियों के दौरान यहां छुट्टियां मना रहे हैं तो शुरुआती घंटों में महल का दौरा करने का प्रयास करें।

24. ज़ेनाना एनक्लोजर

ज़ेनाना एनक्लोजर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है ज़ेनाना एनक्लोजर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Source: Shutterstock

इतिहास-प्रेमियों के लिए एक और आश्चर्य की बात यह है कि जनाना एनक्लोजर को एकांत क्षेत्र माना जाता है जहां विजयनगर साम्राज्य की शाही महिलाएं रहती थीं। प्रसिद्ध लोटस महल इस स्थान के मध्य में स्थित है। यह स्थान पिछले युग के दौरान शाही महिलाओं के जीवन को प्रदर्शित करता है और इसकी सुंदर वास्तुकला इंडो-इस्लामिक शैली में डिज़ाइन की गई है।
समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 10 रुपये
यात्रा अवधि: 1-2 घंटे
सुझाव: यहां ट्रेजरी बिल्डिंग का दौरा करना न भूलें

25. कदलेकलु गणेश

कदलेकलु गणेश हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है कदलेकलु गणेश हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Sid Mohanty for Wikimedia Commons

कदलेकालु गणेश हम्पी में एक महत्वपूर्ण धार्मिक आकर्षण है। इस मंदिर में पर्यटकों को पारंपरिक पत्थर वास्तुकला का अनुभव होगा। यहां भगवान गणेश की 15 फीट लंबी अखंड पत्थर की मूर्ति है जो दुनिया में सबसे बड़ी मानी जाती है। ‘विघ्नहर्ता’ का आशीर्वाद लेने के लिए एक दिन में हम्पी में घूमने लायक स्थानों की अपनी सूची में इस पवित्र स्थान को जोड़ें।

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: शून्य
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
टिप या घूमने की जगहें: लोटस पैलेस, विरुपाक्ष मंदिर, हम्पी बाजार और हिप्पी द्वीप कुछ ऐसे आकर्षण हैं जहां पर्यटक घूमने की योजना बना सकते हैं। कदलेकालु गणेश की यात्रा पर।

26. तिरुवेंगलनाथ मंदिर

तिरूवेंगलनाथ मंदिर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह है तिरूवेंगलनाथ मंदिर हम्पी भारत आकर्षक स्थल में घूमने के लिए प्रसिद्ध जगह है

Image Credits: Ms Sarah Welch for Wikimedia Commons

हम्पी में घूमने के लिए लोकप्रिय और आश्चर्यजनक जगहों में से एक। यह मंदिर 1534 ई. में बनाया गया था और इसका नाम मुख्य देवता के नाम पर रखा गया था जो भगवान शिव का एक रूप हैं। यह मंदिर विजयनगर साम्राज्य के दौरान निर्मित उन अंतिम मंदिरों में से एक था। हालाँकि, गंधमादन और मतंगा पहाड़ियों के बीच स्थित यह मंदिर मुख्य रूप से खंडहरों में स्थित है, जो बहमनी साम्राज्य द्वारा इस पर किए गए हमलों के परिणामस्वरूप हुआ था।
समय: रोजाना सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
यात्रा की अवधि: 1-2 घंटे
सलाह: सुनिश्चित करें कि आप शालीन कपड़े पहनें जो धर्म के प्रति सम्मान के प्रतीक के रूप में बिल्कुल भी प्रकट न हों।

27. कृष्णा पुष्करणी

कृष्णा पुष्करणा हम्पी भारत आकर्षक स्थल में से एक है कृष्णा पुष्करणा हम्पी भारत आकर्षक स्थल में से एक है

Image Credit: Dey.sandip for Wikimedia Commons

हम्पी के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, कृष्णा पुष्करणी आपको प्राचीन काल में ले जाता है। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल विजयनगर युग की स्थापत्य शैली की झलक देखने का मौका देता है। आपको शहर भर में ऐसी कई पुष्करणी मिल जाएंगी। कृष्णा बाज़ार के पास स्थित, यह उल्लेखनीय जल टैंक हम्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।
समय: पूरे दिन खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं
यात्रा की अवधि: लगभग 20-30 मिनट
सलाह: यहां आते समय, पास के कृष्णा बाज़ार को देखना न भूलें।

28. लाफिंग बुद्धा कैफे

लाफिंग बुद्धा कैफे हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे अच्छी जगहों में से एक है लाफिंग बुद्धा कैफे हम्पी भारत आकर्षक स्थल में सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Laughing Buddha Restaurant Hampi for Facebook

हम्पी में कई कैफे हैं जहां पर्यटक कुछ आरामदायक समय बिता सकते हैं और उनमें से सबसे अच्छा है लाफिंग बुद्धा कैफे। तुंगभद्रा नदी के शानदार दृश्य पेश करते हुए, यह जीवंत कैफे ताज़ा पेय के साथ कुछ स्वादिष्ट भोजन भी परोसता है। आप पृष्ठभूमि में हल्के संगीत का आनंद लेते हुए अपने भोजन का स्वाद ले सकते हैं। कैफे अपने मेनू से आगंतुकों को प्रभावित करता है जिसमें सिज़लर, करी, पिज्जा और इज़राइली व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।
समय: सुबह 8:30 से रात 10:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: NA दो लोगों के लिए भोजन: लगभग 1,000 रुपये
सुझाव: अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए, कुछ इज़राइली व्यंजनों का स्वाद लें

Further Read: Hampi Utsav 2021: 10 Reasons You Must Be A Part Of The Festivities

हम्पी भारतीय आकर्षक स्थल, धार्मिक स्थल से लेकर पुरातात्विक अवशेषों का केंद्र है। अपनी अनोखी कला, वास्तुकला व कला कृति के लिए यह विश्व प्रसिद्ध है। दक्षिण भारत की ऐतिहासिकता को इस स्थल ने अभी भी बरकरार रखा हुआ है जिसके कारण दर्शकों का मोह इस जगह के प्रति बना हुआ है। आप यहाँ आकर इस आनंदमयी जगह की ऐतिहासिक साँस को खुद में भर सकते हैं। अपनी हम्पी यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।



Source link

Related Posts

Leave a Reply