बगीचों के शहर बैंगलोर के 30 दर्शनीय स्थलों का लुफ्त उठाएं!


कर्नाटक का राजधानी क्षेत्र, बैंगलोर, बगीचों के शहर के नाम से प्रसिद्ध है। अपनी सुंदरता के लिए मशहूर यह जगह आपकी आँखों को नए नज़ारों से ओत-प्रोत कर देगी। आपने बहुत से बगीचों का सफर किया होगा पर यहाँ का अदम्य दृश्य व हरियाली युक्त वातावरण आपको मोहित न कर दे तो कहना। बैंगलोर दर्शनीय स्थल उस मनोरम यात्रा का प्रतीक है जो हर व्यक्ति को अनोखेपन का अनुभव कराते हैं।

30 बैंगलोर दर्शनीय स्थल

दक्षिण भारत की सैर जब आपको यहाँ खींच लाएगी तो आप बैंगलोर सिटी मैप की सहायता लेकर यहाँ के दर्शनीय स्थलों का आनंद बिना तकल्लुफ के ले पाऐंगे:

1. बैंगलोर पैलेस

 Bangalore Palace Bangalore Palace

बैंगलोर का सबसे चर्चित स्थान बैंगलोर पैलेस है। जैसा की नाम से ही साफ ज़ाहिर हो रहा है कि यह महल जैसा आलीशान है। पहली मंज़िल पर एक भव्य हॉल है जिसे दरबार हॉल के नाम से जाना जाता है। सीढ़ियों की भी खूबसूरती से साज-सज्जा की गई है। हर एक कदम पर आप एक सुंदर यात्रा की कल्पना करते हुए आगे बढ़ेंगे। महल की दीवारों पर चित्र कला का प्रदर्शन किया गया है। गोथिक तरीके का इस्तेमाल करके काँच की खिड़कियों का निर्माण किया गया है। महल में पीले रंग का प्रयोग बहुत ज़्यादा किया गया है। दीवारों से लेकर सोफे तक सब कुछ पीले रंग से सजा हुआ है। यह सबसे मशहूर बैंगलोर दर्शनीय स्थल है।

और जानें: 10 Best Illuminating Museums In Bangalore Not To Be Missed Out In 2022

2. कब्बन पार्क

 Kabban Park in Bangalore Kabban Park in Bangalore

300 एकड़ में फैला यह पार्क बैंगलोर दर्शनीय स्थल में शुमार है। अपने प्राकृतिक नज़ारों से यह दर्शकों को बाँध के रखता है। हर तरफ बस हरियाली-ही-हरियाली जो वातावरण को ताज़गी-पूर्ण कर देती है। लॉर्ड कब्बन के सम्मान में इस पार्क को उनका नाम दिया गया है। यहाँ 6000 से भी अधिक पेड़ों को लगाया गया है व यहाँ मौजूदा एक्वेरियम भारत.का दूसरा सबसे बड़ा एक्वेरियम है। इस पार्क ने प्रशंसा का बीड़ा उठा रखा है तो आप भी इसकी प्रशंसा करने के लिए तैयार हो जाइए।

और जानें: 17 Most Popular Temples In Bangalore To Visit For A Spiritual Retreat In 2022


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TourTravelHotels with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


3. एम.जी रोड़

ShoppingShopping

बैंगलोर आकर अगर आप यहाँ न आए तो क्या बैंगलोर आएँ? बैंगलोर के पर्यटन स्थल में इसे एक खास जगह दी गई है क्योंकि हर पर्यटक का विश्राम केंद्र यही है। पूछिए क्यों? वो इसलिए क्योंकि यहाँ आकर आप मनचाही वस्तुओं की खरीदारी कर सकते है। हस्तशिल्प से लेकर रेशम की साड़ियों तक चीनी मिट्टी के बर्तन, आदि आप यहाँ से अपने घर ले जा सकते हैं। और जब आपके पैर घूमते-घूमते थक जाए तो आप विश्राम करके यहाँ के स्वादिष्ट खाने का स्वाद चख सकते हैं। रात को मनोरंजक बनाने के लिए क्लब, पब आदि में अपने पैरों को थिरकाने का छोड़ना तो बिल्कुल भी भूलिएगा नहीं।

और जानें: Street Food In Bangalore: 20 Delicacies You Can’t Miss In 2022

4. वंडर ला वॉटर पार्क

 Wonder La Water Park Wonder La Water Park

बैंगलोर के टॉप पर्यटन स्थल में इस रोमांचक स्थल का नाम न लेना एक बहुत बड़ी भूल होगी। आनंद और रोमांच को महसूस करने के लिए आप यहाँ की बेहतरीन राईड का लुत्फ़ बेझिझक उठा सकते है। करीब 60 राईड का मज़ा लेते हुए जब आप वापस जाना चाहेंगे तो आपके कदम आपको पीछे की ओर खींचेंगे। ऐसे अद्भुत सफर से कोई भला क्यों मुँह मोड़ना चाहेगा, बल्कि वह तो इसका बार-बार लुत्फ़ उठाकर आनंदमयी होना चाहेगा। एम्यूज़मेंट व वॉटर पार्क का ये बेजोड़ संगम आपको बेहद रोचक करेगा।

और जानें: 20 Monsoon Getaways Near Bangalore One Must Visit For A Scenic Escape In 2022!

5. उल्सूर झील

 Ulsoor Lake in Bangalore Ulsoor Lake in Bangalore

बैंगलोर की सबसे बड़ी झीलों में से एक जो 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता में हरा-भरा वातावरण, चिड़ियों की चहचहाट व सूरज की ढ़लती-बुझती लालिमा चार चाँद लगा देती है। पिकनिक मनाने वाले यात्री व प्रकृति-प्रेमियों की इस बैंगलोर दर्शनीय स्थल में भीड़ रहती है। यहाँ की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि आप बेपरवाह यहाँ बैठकर इस अद्भुत नज़ारे में रम सकते हैं। छुट्टी के दिन यहाँ अपने परिवार या दोस्तों के साथ आकर छोटे-मोटे खेल खेलकर शाम का चाय-नाश्ता करते हुए आप खूबसूरत दृश्य का आनंद ले सकते है। परिवार या मित्रों के साथ समय बिताने के लिए यह जगह बेहद अनुकूल है।


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


6. बुल टैंपल

 Bull temple Bull temple

बैंगलोर के सबसे प्राचीन मंदिरों व विश्व के सबसे भव्य नंदी मंदिरों में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। बैंगलोर के दर्शनीय स्थल में इस मंदिर की यह मान्यता है कि बुल(नंदी) भगवान शिव की सवारी है। इसलिए शिव भक्तों के बीच इस मंदिर का बहुत महत्व है। मंदिर को द्रविड़ वास्तुकला से उकेरा गया है। नंदी की प्रतिमा सिर्फ एक ही ग्रेनाईट की चट्टान से बनी है। इसकी ऊँचाई 4.5 मीटर व लंबाई 6.5 मीटर है। इस मूर्ति पर रोज़ाना नारियल का तेल व घी लगाया जाता है जिसके कारण यह मूर्ति सलेटी(ग्रे) रंग से काले रंग में तब्दील हो गई है।इसका और एक मुख्य आकर्षण यह है कि यहाँ भगवान गणेश की मूर्ति भी है जो मक्खन से बनाई गई है। इस मूर्ति को हर चार वर्ष के अंतराल में बनाया जाता है।

और जानें: 29 Enthralling Spots For Camping Near Bangalore That Are Worth A Visit In 2022!

7. गो-कार्टिंग

Go-kartingGo-karting

गो-कार्टिंग बहुत ही मनोरंजक कार्य है जिसके ज़रिए आप अपनी रेसिंग क्षमता का प्रदर्शन कर सकते हैं। एक छोटी गाड़ी जिसमे आप बैठकर एक नियमित दूरी पर अपनी इस गाड़ी को भगाकर पेशेवर रेसरों की तरह अनुभव कर सकते हैं। अपने मित्रों व परिवार वालों के साथ यहाँ आकर आप उनके साथ प्रतियोगिता कर सकते है व खुद को दमदार रेसर साबित करने का मौका पा सकते हैं। इस रोमांच भरे बैंगलोर दर्शनीय स्थल में आपको आनंद-ही-आनंद मिलेगा।

और जानें: 12 Amusement And Water Parks In Bangalore That Are Ideal For 2022 Summer Vacay!

8. शिव मंदिर

Shiv TempleShiv Temple

भारत के सबसे सुंदर शिव मंदिरों में से एक शिव मंदिर है। इस बैंगलोर दर्शनीय स्थल में 65 फुट ऊँची सफेद मार्बल से बनी भगवान शिव की भव्य प्रतिमा है व गणेश की भी प्रतिमा है। शिव भक्त व अन्य पर्यटक यहाँ आकर शांति व अराधना की अनुभूति करते है। मंदिर की खास बात यह है कि यहाँ का रखरखाव बेहद उम्दा है व यहाँ समय-समय पर उत्सवों का आयोजन किया जाता है। इसी कारण यहाँ पर्यटकों का जमावड़ा रहता है। पुजारियों द्वारा मंत्रों के उच्चारण व आरती की गूँज से माहौल आध्यात्मिकता में डूब जाता है।

9. बैंगलोर एक्वेरियम

Bangalore Aquarium Bangalore Aquarium

बैंगलोर का सबसे बड़ा व भारत का दूसरा सबसे बड़ा एक्वेरियम। बहुत सारी विभिन्न तरह की मछलियों को इस बैंगलोर दर्शनीय स्थल में रखा गया है, जिनमें सियामीस फाईटर, कटला, प्रॉन, गोल्डफिश, रेड टेल शार्क और आदि इसमें शामिल है। यह एक हीरे के आकार की बिल्डिंग है जो तीन मंज़ीला इमारत है। इन मंज़िलों पर बहुत से टैंक है जिसमें अनेक मछलियों व अन्य जलीय जीवों को रखा गया है। जलीय जीवों से लगाव रखने वालों को के लिए बेहद आकर्षक स्थान है।

और जानें: 35 Road Trips From Bangalore You Must Plan With Your Friends In 2022

10. महा बोधी सोसायटी मंदिर

Maha Bodhi Society TempleMaha Bodhi Society Temple

यह मंदिर हाल ही में बनवाया गया है जो बैंगलोर दर्शनीय स्थल का मुख्य आकर्षण बन चुका है। इसमें एक लाईब्रेरी हैं जहाँ बहुत सारी किताबों को रखा गया है। ये सभी किताबें बौद्ध धर्म पर आधारित हैं और यहाँ समय-समय पर आध्यात्मिक भाषण व सभाएँ आयोजित होती रहती है। आप बौद्ध धर्म के उपासक हैं तो यहाँ आकर अपनी अराधना व श्रद्धा को चरम सीमा तक पहुँचा सकता है।

11. टीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन महल

टीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन बैंगलोर दर्शनीय स्थल में से एक हैटीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन बैंगलोर दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikimedia Commons

सबसे भीड़भाड़ वाले बाजार क्षेत्र में स्थित, टीपू सुल्तान किला आदर्श रूप से उस कलात्मक प्रतिभा का प्रतिनिधित्व करता है जो अतीत में विकसित हुई थी और सबसे आकर्षक बैंगलोर पर्यटन स्थलों में से एक है। ‘रश्क-ए-जन्नत’ मैसूर के शासक टीपू सुल्तान का ग्रीष्मकालीन स्वर्ग है। शासक को बड़े पैमाने पर युद्ध के मैदान में वीरता के लिए मनाया जाता है। कला और संस्कृति के प्रति एक बड़ी रुचि के साथ, यह महल वास्तुकला का एक विशिष्ट उदाहरण है और इसमें रूपांकनों के साथ मजबूत स्तंभ भी हैं। इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण यह महल इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण है।

स्थान: अल्बर्ट विक्टर रोड, बैंगलोर
समय: सोमवार से रविवार, सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 15 रुपये और विदेशियों के लिए 200 रुपये

12. लाल बाग बॉटनिकल गार्डन

वनस्पति उद्यान बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक हैवनस्पति उद्यान बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है

Image Credit: AmanDshutterbug for Wikimedia Commons

यह वनस्पति उद्यान बैंगलोर और शायद पूरे भारत में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। हैदर अली द्वारा निर्मित, बगीचे को बाद में टीपू सुल्तान द्वारा संशोधित किया गया था। बगीचे में एक ग्लास हाउस शामिल है जो लंदन क्रिस्टल पैलेस से प्रेरित था। आश्चर्यजनक रूप से 240 एकड़ की विशाल भूमि में फैले इस बगीचे में पौधों, पेड़ों और जड़ी-बूटियों की 1800 प्रजातियों की एक विशाल विविधता है।

स्थान: मावली, बैंगलोर
समय: सोमवार से रविवार, सुबह 6.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 20 रुपये, बच्चों के लिए 15 रुपये

13. आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी

आधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी बैंगलोर दर्शनीय स्थल में से एक हैआधुनिक कला की राष्ट्रीय गैलरी बैंगलोर दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

नेशनल गैलरी फॉर मॉडर्न आर्ट, 500 चित्रों का संग्रह है और इतिहास प्रेमियों के लिए इसे अवश्य देखना चाहिए। रबींद्रनाथ टैगोर, जामिनी रॉय और अन्य जैसे लोकप्रिय कलाकारों की कृतियों को प्रदर्शित करने वाली यह गैलरी कला प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

स्थान: 49, जीएफ, माणिक्यवेलु हवेली, पैलेस रोड, वसंत नगर, बैंगलोर
समय: सोमवार से रविवार, सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 10 रुपये, बच्चों के लिए 1 रुपये, विदेशियों के लिए 150 रुपये

14. गवर्नमेंट म्यूज़ियम

गवर्नमेंट म्यूज़ियम बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैगवर्नमेंट म्यूज़ियम बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: PP Yoonus for Wikimedia Commons

वर्ष 1886 में निर्मित, संग्रहालय में कुछ दुर्लभ संग्रह हैं और यह कई अवधियों का प्रतिनिधित्व करता है। संग्रहालय में 18 दीर्घाओं में प्राचीन आभूषण, विभिन्न सभ्यताओं की नवपाषाणकालीन खोज और कई अन्य चीजें शामिल हैं। बेंगलुरु में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक के रूप में कार्यरत यह संग्रहालय अवश्य देखने योग्य है।

स्थान: कस्तूरबा रोड, अंबेडकर विधि, संपांगी राम नगर, बैंगलोर
समय: सुबह 9.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 15 रुपये (भारतीय), 250 रुपये (विदेशी)

15. विधान सौध

विधान सौध बैंगलोर दर्शनीय स्थल में लोकप्रिय जगहों में से एक हैविधान सौध बैंगलोर दर्शनीय स्थल में लोकप्रिय जगहों में से एक है

Image Credit: IM3847 for Wikimedia Commons

इंडो सारासेनिक और द्रविड़ वास्तुकला के सर्वोत्तम उदाहरणों में से एक, विधान सौधा गार्डन सिटी में एक लोकप्रिय स्थल है। इसकी आधारशिला जवाहरलाल नेहरू द्वारा वर्ष 1951 में रखी गई थी और अंततः वर्ष 1956 में बनकर तैयार हुई। भारत का सबसे बड़ा विधायी भवन, कब्बन पार्क के नजदीक स्थित है जो पर्यटकों को बैंगलोर के दो लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने का अवसर प्रदान करता है। पहले।

स्थान: विधान सौधा, अंबेडकर विधि, संपांगी राम नगर
समय: सोमवार-शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक
प्रवेश शुल्क: पूर्व अनुमति आवश्यक है

16. कृष्णा राजन मार्केट

कृष्णा राजन मार्केट बैंगलोर के सबसे प्रसिद्ध बाज़ारों में से एक है कृष्णा राजन मार्केट बैंगलोर के सबसे प्रसिद्ध बाज़ारों में से एक है

Image Credit: HiteshHtSharma for Pixabay

सदाबहार और जीवंत स्थानीय बाजार न केवल यात्रियों के लिए आनंददायक है बल्कि फोटोग्राफरों के लिए भी एक आकर्षण है। यह स्थान एक आकर्षक फूल बाज़ार प्रदान करता है जो विभिन्न प्रकार के मसालों, ताज़ी उपज और तांबे की वस्तुओं की पेशकश करता है जो इसे बैंगलोर के सबसे प्रसिद्ध बाज़ारों में से एक बनाता है। यदि रंगीन इंद्रियाँ आपको आकर्षित करती हैं, तो यह बाज़ार आपके लिए उपयुक्त स्थान है। सुबह-सुबह इस स्थान पर जाएँ और भीड़ से भरे रंगीन बाज़ार परिदृश्य का अनुभव करें।

स्थान: न्यू थरागुपेट, बेंगलुरु
समय: सुबह का समय
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

17. देवनहल्ली किला

देवनहल्ली किला बैंगलोर दर्शनीय स्थल में सबसे खूबसूरत जगह हैदेवनहल्ली किला बैंगलोर दर्शनीय स्थल में सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Dineshkannambadi for Wikimedia Commons

पुरातात्विक स्थल का निर्माण मल्लाबैरेगोवा नाम से लोकप्रिय मोरासु वोक्कलु परिवार के वंशज द्वारा किया गया था। कई शासकों के चंगुल में पड़ने के कारण यह किला अपनी स्थापना के दिनों से ही उथल-पुथल में था और यह बैंगलोर के प्रसिद्ध स्थानों में से एक होने के लिए जाना जाता है। यह उस किलेबंदी की बहुत व्याख्या करता है जिसमें विशाल गढ़ों के साथ-साथ भारी चिनाई भी शामिल है। इसके अलावा, इस किले तक पहुंचना बहुत आसान है क्योंकि बैंगलोर में कई प्रसिद्ध होमस्टे इसके पास स्थित हैं।

स्थान: देवनहल्ली, कर्नाटक
समय: 24 घंटे खुला
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

18. जनपद लोक

जनपद लोक बैंगलोर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान हैजनपद लोक बैंगलोर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थान है

Image Credit: Gopal Venkatesan for Wikimedia Commons

जनपद लोक, कन्नड़ में लोक संसार एक लोक सेटिंग प्रस्तुत करता है और बैंगलोर के कई पर्यटन स्थलों में से एक है जो भूमि की परंपराओं और संस्कृति की नकल करता है। इस प्रतिष्ठान में 5,000 लोक कलाकारों का एक समामेलन है जो राज्य की विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करता है। जनपद लोक चित्र कुटीर और लोक महल जैसे उपविभाग प्रदान करता है।

स्थान: बैंगलोर-मैसूर राजमार्ग, राज्य राजमार्ग 17, रामानगर जिला
समय: मंगलवार को बंद, सुबह 9.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 10 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये

19. सैंकी टैंक

सैंकी टैंक बैंगलोर दर्शनीय स्थल में लोकप्रिय स्थान हैसैंकी टैंक बैंगलोर दर्शनीय स्थल में लोकप्रिय स्थान है

Image Credit: Eric Phelps for Wikimedia Commons

पश्चिम बैंगलोर में स्थित एक विशाल मानव निर्मित टैंक वर्तमान के लोकप्रिय स्थलों में से एक है। जबकि निर्माण 1876-78 के महान अकाल के दौरान वर्ष 1882 में हुआ था, इस टैंक का निर्माण पानी की कमी के समाधान के लिए किया गया था। परिधि आगंतुकों को टहलने और आसपास की सुंदरता का आनंद लेने के लिए बेंचों के साथ-साथ एक अच्छी रोशनी वाला रास्ता प्रदान करती है।

स्थान: कोडंदरामपुरा, मल्लेश्वरम
समय: पूरे दिन खुला, सुबह 6.00 बजे से रात 8.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 10 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये, नौकायन के लिए 20 रुपये

20. वेंकटप्पा आर्ट गैलरी

वेंकटप्पा आर्ट गैलरी बैंगलोर में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक हैवेंकटप्पा आर्ट गैलरी बैंगलोर में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है

Image Source: Shutterstock

आर्ट गैलरी का निर्माण कर्नाटक के लोकप्रिय कारीगर के. वेंकटप्पा के निधन की स्मृति में किया गया था। संग्रहालय एक विशाल गैलरी प्रदर्शित करता है जो संग्रह और जल रंग कार्यों से भरी हुई है। प्रतिष्ठित प्रदर्शन में एक पुरातत्व संग्रहालय है जो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मूल्य वाली कई कलाकृतियों का घर है।

स्थान: कस्तूरबा रोड, अंबेडकर विधि, संपांगी राम नगर
समय: मंगलवार से रविवार, सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: वयस्कों के लिए 10 रुपये और बच्चों के लिए 5 रुपये

21. अट्टारा कचेरी

अट्टारा कचेरी बैंगलोर दर्शनीय स्थल में एक आकर्षक इमारत हैअट्टारा कचेरी बैंगलोर दर्शनीय स्थल में एक आकर्षक इमारत है

Image Credit: Muhammad Mahdi Karim for Wikimedia Commons

कब्बन पार्क के प्रवेश द्वार पर लाल रंग की आकर्षक इमारत है, जिसे शासक टीपू सुल्तान के शासनकाल में बनाया गया था। विधान सौधा के सामने स्थित, राज्य केंद्रीय पुस्तकालय भवन बैंगलोर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। संग्रहालय के मुख्य आकर्षण में 12वीं शताब्दी में बनाई गई पत्थर की नक्काशी के साथ कलाकृतियों का संग्रह शामिल है।

स्थान: डॉ. अम्बेडकर विधि, विधान सौध के सामने
समय: सोमवार से शनिवार, सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं

22. कमर्शियल स्ट्रीट

कमर्शियल स्ट्रीट खरीदारी और भोजन के लिए बैंगलोर में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।कमर्शियल स्ट्रीट खरीदारी और भोजन के लिए बैंगलोर में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है।

Image Credit: Saad Faruque for Wikimedia Commons

यदि खरीदारी ही आपको इस शहर की ओर खींचती है, तो आपको कमर्शियल स्ट्रीट अवश्य जाना चाहिए, जो खरीदारी और भोजन के लिए बैंगलोर में सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। बेंगलुरु के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में स्थित, इस लंबी सड़क में कई छोटे पैमाने की दुकानें, थ्रिफ्ट स्टोर, साथ ही हाई-एंड बुटीक हैं, जो बजट खरीदारों और भव्य खुदरा अनुभव की तलाश करने वालों दोनों की जरूरतों को पूरा करते हैं। चाहे आप ब्रांडेड फैशन की तलाश में हों या स्थानीय स्टोर से कुछ रेशम साड़ियों की तलाश में हों, आपको यह सब यहां मिलेगा। और जब आप खरीदारी से थक जाते हैं, तो आप बैंगलोर में सड़क के किनारे भोजनालयों में से एक पर बैठ सकते हैं और एक या दो प्लेट स्ट्रीट फूड खा सकते हैं।

स्थान: कमर्शियल स्ट्रीट, टास्कर टाउन, बेंगलुरु 560001, भारत
समय: सुबह 11:00 बजे से रात 8:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: शून्य

23. इस्कॉन मंदिर, बैंगलोर

इस्कॉन मंदिर बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह हैइस्कॉन मंदिर बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह है

Image Credit: Svpdasa for Wikimedia Commons

बैंगलोर के राजाजीनगर क्षेत्र में स्थित, इस्कॉन मंदिर भारत में भगवान कृष्ण को समर्पित सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। यह विशेष मंदिर मधु पंडित दास के मार्गदर्शन में है और यह केवल पूजा स्थल के बजाय एक सांस्कृतिक परिसर भी है। सबसे सम्मानित बैंगलोर पर्यटन स्थलों में से एक होने के साथ-साथ, यह सामाजिक कार्यों में सक्रिय भागीदारी और लोगों को आध्यात्मिकता को फिर से खोजने और विकास को बढ़ावा देने में अपने योगदान के लिए भी प्रसिद्ध है।

स्थान: हरे कृष्णा हिल, कॉर्ड रोड, राजाजीनगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560010
समय: सुबह 7 बजे से रात 8:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: शून्य

24. इनोवेटिव फिल्म सिटी

 बेंगलुरु में इनोवेटिव फिल्म सिटी बिदादी में स्थित एक प्रसिद्ध भारतीय थीम पार्क है बेंगलुरु में इनोवेटिव फिल्म सिटी बिदादी में स्थित एक प्रसिद्ध भारतीय थीम पार्क है

Image Credit: Rameshng for Wikimedia Commons

बेंगलुरु में इनोवेटिव फिल्म सिटी बिदादी में स्थित एक प्रसिद्ध भारतीय थीम पार्क है, जो बेंगलुरु के मुख्य शहर से सिर्फ एक घंटे की ड्राइव की दूरी पर है। बैंगलोर के पास घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक, यह स्थान 58 एकड़ से अधिक के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और यह उन लोगों के लिए एक शानदार जगह है जो सिनेमा की जादुई दुनिया को करीब से देखना चाहते हैं। पर्दे के पीछे के दौरों और प्रसिद्ध सेटों के दौरे के अलावा, इस स्थान पर खरीदारी करने, खाने और घूमने-फिरने और घूमने-फिरने के भी बहुत सारे रास्ते हैं।

स्थान: 24 और 26, किआडब एस्टेट्स, बिरमंगला क्रॉस, बिदादी, बेंगलुरु, कर्नाटक 562109
समय: सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक
प्रवेश शुल्क: 600 रुपये से शुरू

25. जवाहरलाल नेहरु प्लानेतारियम

जवाहरलाल नेहरू प्लानेतारियम बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है जवाहरलाल नेहरू प्लानेतारियम बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान है

Image Credit: Gpkp for Wikimedia Commons

बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (बीएएसई) द्वारा प्रशासित, जवाहरलाल नेहरू तारामंडल न केवल अंतरिक्ष उत्साही लोगों के लिए, बल्कि उत्सुक दिमाग वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बैंगलोर में देखने के लिए सबसे दिलचस्प और ज्ञानवर्धक स्थानों में से एक है। इस लोकप्रिय आकर्षण में बच्चों, शिक्षकों के साथ-साथ खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष में रुचि रखने वाले लोग बड़ी संख्या में आते हैं, क्योंकि इसके सीखने और ज्ञान प्रदान करने के इंटरैक्टिव तरीके काफी मजेदार और दिलचस्प हैं। आप मल्टीमीडिया तकनीकों के उपयोग के माध्यम से सबसे रोमांचक तरीकों से सब कुछ जान सकते हैं कि तारे कैसे बनते हैं से लेकर ब्लैक होल कैसे होते हैं, जिससे यह बेंगलुरु में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बन जाता है।

स्थान: श्री टी, सैंकी रोड, हाई ग्राउंड्स, बेंगलुरु, कर्नाटक 560001
समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 60

26. एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय

एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय  बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैएचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय  बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है

Image Credit: Shovon76 for Wikimedia Commons

एचएएल एयरोस्पेस संग्रहालय बैंगलोर में देखने लायक प्रमुख स्थानों की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान रखता है। एशिया की सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण वैमानिकी कंपनियों में से एक एचएएल की यात्रा जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य से स्थापित, यह संग्रहालय युवा दिमागों के साथ-साथ खगोलीय मोर्चे पर भारत की उपलब्धियों से रोमांचित लोगों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। यह उन विशाल छलांगों की बात करता है जो भारतीय विमानन ने वाणिज्यिक पहलुओं के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र में भी हासिल की हैं।

स्थान: एचएएल पुलिस स्टेशन के पास, एचएएल ओल्ड एयरपोर्ट रोड, मराठाहल्ली, बेंगलुरु, कर्नाटक 560037
समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 50 (बच्चों के लिए निःशुल्क)

27. लुंबिनी गार्डन

लुंबिनी गार्डन बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए प्रसिद्ध है लुंबिनी गार्डन बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए प्रसिद्ध है

Image Credit: Marinaphotographyhenna for Wikimedia Pixabay

यह शानदार सार्वजनिक पार्क बैंगलोर में नागवारा झील के तट पर स्थित है और माना जाता है कि यह भगवान बुद्ध को समर्पित है। हालाँकि यह दक्षिण भारत के अन्य पार्कों जितना प्रसिद्ध नहीं है, फिर भी यह आँखों को अच्छा लगता है और बैंगलोर के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह बच्चों के पार्क, बोटिंग क्लब, आकर्षक फव्वारे, आश्चर्यजनक मूर्तियों और कुछ दुर्लभ पौधों से परिपूर्ण एक शानदार जगह है जो इसके शांत परिदृश्य में सुंदरता का स्पर्श जोड़ते हैं। चाहे आप बाए के साथ नाव की सवारी करना चाहें या इसके हरे-भरे वातावरण में ताज़गी भरी सुबह की सैर करना चाहें, आपको इस हरे-भरे स्थान से प्यार हो जाएगा!

स्थान: आउटर रिंग रोड, नागवारा, बेंगलुरु, कर्नाटक 560045
समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क: INR 50

28. बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान बैंगलोर दर्शनीय स्थल घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हैबन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान बैंगलोर दर्शनीय स्थल घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है

Image Credit: ಬೆಂಗಳೂರು for Wikimedia Commons

बेंगलुरु के बाहरी इलाके में कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान बेंगलुरु के दर्शनीय स्थलों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस गंतव्य में वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता देखी जा सकती है। 104.27 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला, यह राष्ट्रीय उद्यान देश का पहला तितली पार्क भी है जिसे 1971 में स्थापित किया गया था। एक चिड़ियाघर से लेकर वन प्रभाग तक, एक मछलीघर से लेकर मगरमच्छ फार्म तक, इस रिजर्व फॉरेस्ट में बहुत कुछ है देखना और अनुभव करना!

स्थान: बन्नेरघट्टा रोड, बन्नेरुघट्टा, बेंगलुरु, कर्नाटक 560083
समय: बुधवार से सोमवार सुबह 9.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक, मंगलवार को बंद रहता है
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए 80 रुपये, विदेशियों के लिए 400 रुपये

29. यूबी सिटी मॉल

यूबी सिटी मॉल बैंगलोर दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध स्थान हैयूबी सिटी मॉल बैंगलोर दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध स्थान है

Image Credit: Kailash Naik for Wikimedia Commons

आपमें से जो लोग उच्च-स्तरीय ब्रांडों की तलाश में हैं और कुछ लक्जरी खरीदारी में शामिल होना चाहते हैं, वे यूबी सिटी मॉल की ओर जा सकते हैं। यह मॉल बेंगलुरु के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में स्थित है और 13 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। कपड़ों की महंगी खरीदारी से लेकर अति उत्तम भोजन तक, यह मॉल मनोरंजन और संतुष्ट रहने के लिए व्यापक विकल्प प्रदान करता है। लुई वुइटन, रोलेक्स, बरबेरी, जिमी चू, एस्टी लॉडर और कैनाली कुछ शीर्ष ब्रांड हैं जो यह मॉल पेश करता है। यह उन लोगों के लिए रुचि का शीर्ष बैंगलोर बिंदु है जो कुछ खुदरा थेरेपी प्राप्त करना चाहते हैं।

स्थान: 24, विट्टल माल्या रोड, केजी हल्ली, डी’सूजा लेआउट, अशोक नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560001
समय: रविवार से सोमवार सुबह 11.00 बजे से रात 11.30 बजे तक
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

30. सेंट मैरी बेसिलिका

सेंट मैरी बेसिलिका बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक हैसेंट मैरी बेसिलिका बैंगलोर दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है

Image Credit: Tinucherian for Wikimedia Commons

बैंगलोर का एक और दिलचस्प आकर्षण शहर में सदियों पुराना सेंट मैरी बेसिलिका है। यह बेसिलिका वर्ष 1882 में बनाया गया था और अब यह बैंगलोर का सबसे पुराना चर्च है। यह मध्यकाल की वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण है। इस चर्च का विशाल अग्रभाग, कांच से बनी विशाल खिड़कियाँ और शांत वातावरण अनुभव करने लायक हैं। यह चर्च किसी को भी औपनिवेशिक युग में वापस भेजने की क्षमता रखता है। हर साल सितंबर में सामूहिक और विस्तृत दावतें होती हैं और पूरे शहर से श्रद्धालु आकर्षित होते हैं।

स्थान: एमएसजीआर. एफ. नोरोन्हा रोड, शिवाजी नगर, बेंगलुरु, कर्नाटक 560051
समय: 24 घंटे खुला
प्रवेश शुल्क: कोई नहीं

और जानें: 10 Top Things To Do In Bangalore That You Must Tick Off Your Bucket List

बैंगलोर दर्शनीय स्थल आपको विभिन्न तरह के सौंदर्य-पूर्ण स्थलों का विचरण करवाऐंगे। मंदिर, झील, रोमांचक राईड, पार्क, खरीदारी करना- इन सभी का लुत्फ़ उठाते हुए जब आप अपने सफर में आगे बढ़ेंगे तो आपको इस यादगार सफर की स्मृतियाँ नजर आऐंगी। यहाँ आकर आप मैसूर भी जा सकते है जो बेहद.आकर्षण का केंद्र है। बैंगलुरु से मैसूर की दूरी 144.3 किमी है। अपनी बैंगलोर यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TourTravelHotels with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.




Source link

Related Posts

Leave a Reply