दुनिया के सबसे अतुल्य देश नेपाल के 20 स्थलों की सैर करें!


अपनी असीम सुंदरता के लिए यात्रियों के बीच प्रसिद्ध नेपाल एक अद्भुत एहसास प्रदान करता है। हिमालय के मनोरम नज़ारे, शोभित पर्वतीय ग्रामीण क्षेत्र और वन्यजीवों का दृश्य – ये सभी एक साथ एक ही जगह आपको देखने को मिल जाए तो ऐसा प्रतीत होगा कि यह कोई सपने जैसा है। पर, सपने से जागिए क्योंकि यह हकीक़त है। नेपाल दर्शनीय स्थल एक ऐसा सौंदर्य पूर्ण सफर है जो आपको प्रकृति की गोद में ले जाएगा। यह देश विश्व का सबसे मशहूर यात्रियों का गंतव्य स्थान जहाँ पूरे साल भर पर्यटकों की आवा-जाही लगी रहती है। यहाँ भी भारत की तरह कई धार्मिक प्रवृत्ति के लोग मिलनसार होकर रहते है।

नेपाल का इतिहास

History Of NepalHistory Of Nepal

वेदिक काल से ही नेपाल शब्द की उत्पत्ति हुई है। बुद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध का जन्म स्थान भी नेपाल के लुम्बिनी में था इसलिए यहाँ बौद्ध धर्म की बहुत मान्यता है। यहाँ के स्थानीय लोगों को गोरखा कहा जाता है। यह एक बहुजातीय व बहुधार्मिक देश है जहाँ तिब्बती, बुद्धिष्ट, मुस्लिम, किरातंस व इसाई लोग रहते हैं और यहाँ की राष्ट्रीय भाषा नेपाली है। अपनी प्राचीनता से हमेशा यह लोगों के मन में उत्सुकता जगाता आया है।

नेपाल दर्शनीय स्थल कैसे जाऐं

How to go NepalHow to go Nepal

नेपाल दर्शनीय स्थल जाने के कई रास्ते है आप अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं। देश-विदेशों से यात्री यहाँ विचरण करने आते हैं:

हवाईजहाज द्वारा
काठमांडू का त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट इसे बहुत से देशों से जोड़ता है। आपको आसानी से नेपाल दर्शनीय स्थलों तक पहुँचने की फ्लाईट मिल जाएगी। यदि आप भारत से सफर कर रहें हैं तो आपको जेट एयरवेज़, इंडीगो, एयर इंडिया नेपाल तक पहुँचा देंगी। कई अन्य देशों की फ्लाईट जैसे-मलेशिया एयरलाईन, कतार एयरवेज़, एतिहाद एयरलाईन, सिल्क एयर, एयर चाइना और आदि। आपको आने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

ट्रेन द्वारा
कुछ पैसेंजर व कारगो ट्रेन है जो नेपाल के सिरसिया को भारत के रक्सॉल से जोड़ता है। भारतीय यात्री अपना रेल सफर तय करे बिना वीज़ा के यहाँ आ सकते हैं। फिलहाल कुछ और अन्य भारतीय ट्रेनों को नेपाल से जोड़ना का विचार चल रहा है।

बस द्वारा
बस से सफर करके नेपाल पहुँचना सबसे उचित विकल्प माना जाता है। दिल्ली से नेपाल तक की सीधी बस सेवा है, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

20 नेपाल दर्शनीय स्थल

वैसे तो नेपाल में घूमने की बहुत-सी जगह हैं पर यहाँ आप कुछ दिलचस्प जगहों से परिचित होंगे। आइए अब जानते हैं कि नेपाल यात्रा कैसे करें और कौनसे-कौनसे नेपाल दर्शनीय स्थल जाऐं:

1. पोखरा

pokhara in Nepalpokhara in Nepal

फेवा झील के पास बसा पोखरा नेपाल का सबसे चर्चित पर्यटक स्थल है। आप इस रमणीय झील के पास बैठकर घंटों बीता सकते हैं और आपको समय का आभास भी नहीं होगा। मन को भरपूर शांति और भूला न पाने वाला नज़ारा आपको इसकी शांत लहरों में खोने पर मजबूर कर देगा। पोखरा नेपाल दर्शनीय स्थल “अनपूर्णा सरकिट का द्वार” के नाम से भी मशहूर है और यहाँ आपको पैराग्लाइडिंग करने का सुनहरा अवसर भी मिलेगा।

और जानें: 10 Captivating Airports In Nepal That Are Catering To Tourists From All Over The World


Looking To Book An International Holiday?

Book memorable holidays on TourTravelHotels with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.


2. काठमांडू

 Kathmandu in nepal Kathmandu in nepal

नेपाल की राजधानी व पर्यटकों की प्रसिद्ध जगह जहाँ आकर आप माउंट एवरेस्ट का अलौकिक नज़ारा देख पाऐंगे। यहाँ आपको ट्रैकिंग से संबंधी आवश्यक वस्तुऐं भी मिल जाएगी। यह जगह सिर्फ रोमांचकारियों के लिए ही नहीं बल्कि धार्मिक यात्रियों के लिए भी है क्योंकि यहाँ हिंदू मंदिर-पशुपति नाथ, बौद्धों का बौद्ध नाथ व स्वंभूनाथ है। यहाँ आकर आप नेपाल का पारंपरिक स्वादिष्ट भोजन भी चख सकते हैं।

और जानें: 15 Engrossing Things To Do In Nepal In 2022 For All Adventure Junkies!

3. नगरकोट

Nagarkot In nepalNagarkot In nepal

क्या आप हिमालय के नज़ारे का लुत्फ़ उठाना चाहते है? यदि हाँ, तो यह अद्भुत जगह आप ही के लिए बनी है। यहाँ से आप हिमालय को समय-दर-समय बदलते देख सकते हैं। अपने होटल के कमरे की खिड़कियों से आप इससे आँखें चार कर सकते है। यात्री इसी अतुल्य दृश्य को देखने के लिए दूर-दराज से यहाँ आते हैं। सूर्योदय व सूर्यास्त के दृश्य का दीदार भी यहाँ से बखूबी किया जा सकता है। नेपाल के दर्शनीय स्थल में इसका नाम सबसे ऊपर आता है।

और जानें: Safari In Nepal: 9 Spots To Go On An Expedition And Witness The Wild Beasts!


Planning your holiday but confused about where to go? These travel stories help you find your best trip ever!

Real travel stories. Real stays. Handy tips to help you make the right choice.


4. भक्तपुर

Bhaktapur in nepalBhaktapur in nepal

वास्तुकला व हिंदू मंदिर के लिए यह जगह प्रसिद्ध है। आपको यहाँ बहुत-से मंदिर दिखेंगे जो अपनी कला व वास्तुकला का प्रदर्शन करते दिखेंगे। भक्तपुर दरबार स्कवायर आकर्षक मूर्तियों व कलात्मकता के विश्व प्रसिद्ध है। यहाँ खरीदारों की भी बहुत भीड़ लगी रहती है। नेपाल की कुछ यादगार वस्तुऐं, मिट्टी की बनी चीज़ें, कठपुतली, हस्तशिल्प आदि चीज़ों की दुकानों पर ऐसी भीड़ लगी रहती है जैसे मधुमक्खी के छत्ते के पास मक्खियों की लगी रहती है। आपके लिए किसी एक वस्तु को चुनना कठिन होगा।

और जानें: 12 National Parks In Nepal: Imagining A World Of Splendid Natural Artwork!

5. सागरमथ नेशनल पार्क

saagaramaata raashtreey udyaansaagaramaata raashtreey udyaan

1148 वर्ग किमी में फैली इस जगह पर विश्व की सबसे ऊँची पर्वत चोटी, माउंट एवरेस्ट स्थित है और इसके अलावा कई अन्य चोटियाँ हैं जैसे-ल्होत्से, चो ओयू, थमसेरकू, नुपत्से, अमाडबलम व पुमोरी।पहाड़ों के सुंदर नज़ारे के साथ-ही-साथ यहाँ बहुत-से पेड़-पौधे व जीव-जंतु का आवास भी है। स्नो लैपर्ड यहाँ का मुख्य आकर्षण है। प्राकृतिक वातावरण की पूरी घुट्टी आपको यहाँ आकर मिल जाएगी। यह स्थान मुख्य रूप से ट्रैकिंग के और अद्भुत नज़ारों के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है।

और जानें: Consider These Snug Homestays In Nepal Your Home While Backpacking In The Paradise

6. पशुपति नाथ मंदिर

पशुपति नाथ मंदिर नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक हैपशुपति नाथ मंदिर नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Source: Shutterstock

नेपाल के सबसे पुराने, सबसे प्रसिद्ध और पवित्र मंदिरों में से एक, पशुपति नाथ मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू के किनारे पर स्थित है। नेपाल के पूज्य देवता भगवान पशुपतिनाथ, जिन्हें भगवान शिव के नाम से भी जाना जाता है, को समर्पित इस मंदिर के करीब बागमती नदी बहती है। कट्टर हिंदू अनुयायी दिव्य देवता का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए नेपाल के सबसे प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों में से एक पर जाते हैं। यह नेपाल में सबसे अधिक अनुशंसित पर्यटन स्थलों में से एक है। यह उन मंदिरों में से एक है जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है।

ठहरने के स्थान: पशुपति बुटीक होटल एंड स्पा, द द्वारिका होटल, कैलाश कुटी इन, OYO 206 माउंट व्यू होम्स, OYO 260 होटल कल्चरल इन
पर्यटक आकर्षण: मंदिर का स्वर्ण शिखर, चांदी की चादर वाले दरवाजे, पंच देवल परिसर और लिंगम
कब जाएँ: सुबह 4 बजे – दोपहर 12 बजे, शाम 6 बजे – शाम 7 बजे
कैसे पहुंचें: काठमांडू से गौशाला तक बस लें जो पशुपतिनाथ मंदिर के लिए समर्पित बस स्टॉप है। पहुँचने में लगभग 45 मिनट लगते हैं।

7. बौदानाथ

बौधनाथ नेपाल का एक प्रमुख तीर्थस्थल हैबौधनाथ नेपाल का एक प्रमुख तीर्थस्थल है

Image Credit: Rajeshdulal for Wikimedia Commons

काठमांडू से 7 किमी उत्तर पूर्व में स्थित, बौधनाथ एक प्रमुख तीर्थस्थल है और नेपाल में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। स्थानीय, साथ ही तिब्बती तीर्थयात्री, ध्यान के लिए इस आध्यात्मिक स्थान पर आते हैं। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण इसका भव्य स्तूप है जो दूर-दूर से बड़ी संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करता है। यह नेपाल का सबसे बड़ा गोलाकार स्तूप है। बौधनाथ को खासा चैत्य के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान बाहरी इलाके में है और इसमें एक विशाल मंडल है जो पूरे नेपाल में सबसे बड़े गोलाकार स्तूपों में से एक बनाने के लिए जाना जाता है।

ठहरने के स्थान: सबिला बुटीक होटल, ROKPA गेस्ट हाउस, डोंड्रब गेस्ट हाउस, आर्या चैत्य इन, OYO 206 माउंट व्यू होम्स
पर्यटक आकर्षण: 29 तिब्बती गोम्पा, रमणीय मोमोज, और थुपका, और प्रार्थना चक्र
कब जाएँ: पूरे दिन के लिए खुला!
कैसे पहुंचें: स्तूप काठमांडू शहर के केंद्र से 5 किमी दूर है। आप थमेल में रानी पार्क से टैक्सी या साझा वैन ले सकते हैं। ड्राइवर से आपको स्तूप तक छोड़ने के लिए कहें।

8. महेंद्र गुफा

नेपाल दर्शनीय स्थल में महेंद्र गुफा सबसे लोकप्रिय जगह हैनेपाल दर्शनीय स्थल में महेंद्र गुफा सबसे लोकप्रिय जगह है

Image Credit: Kamalbeloved for Wikimedia Commons

महेंद्र गुफा पोखरा के उत्तर में स्थित है। सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक पर्यटन स्थलों में से एक नेपाल है, इसमें एक अंधेरी और गुफानुमा गुफा है जो स्टैलेक्टाइट्स और स्टैलेग्माइट्स के लिए जानी जाती है। गुफा की सुरम्य संरचना इसे फोटोग्राफी के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाती है। यह गुफा मूल रूप से पोखरा जिले के पास स्थित है जो कास्की जिले में है। चूना पत्थर से निर्मित, यह नेपाल में देखने के लिए सबसे लुभावनी जगहों में से एक है। इस प्रकार की गुफा प्रकृति में बहुत दुर्लभ है और यही कारण है कि यह पूरे वर्ष बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस गुफा के अंदर भगवान शिव की एक मूर्ति भी है।

ठहरने के स्थान: केजीएच ग्रुप द्वारा हिमालयन फ्रंट होटल, होटल प्रिस्टिन हिमालय, हिमालयन क्राउन लॉज, बेल्जियन होटल प्राइवेट। लिमिटेड, होटल पेमा त्साल
पर्यटक आकर्षण: भगवान शिव की मूर्ति और चूना पत्थर जमा वाली अंधेरी गुफा
कैसे पहुंचें: पोखरा से स्थानीय बस को एक घंटा लगता है जबकि टैक्सी को केवल 30 मिनट लगते हैं।

9. लुंबिनी

नेपाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।नेपाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है।

Image Credit: Bibek Raj Pandeya for Wikimedia Commons

भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी नेपाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। कपिलवस्ता क्षेत्र में स्थित शहर का शांतिपूर्ण माहौल ध्यान के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। बौद्ध वास्तुकला के अनुसार बने मंदिरों और स्मारकों की अत्यधिक प्रशंसा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव का जन्म 623 ईसा पूर्व लुंबिनी में हुआ था जो मूल रूप से नेपाल के दक्षिणी भाग में है। बहुत सारे लोग केवल लुंबिनी देखने के लिए नेपाल जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों के लिए लुंबिनी दुनिया भर में सबसे पवित्र स्थानों में से एक है।

ठहरने के स्थान: जातक गेस्ट हाउस, लुंबिनी गार्डन लॉज, लुंबिनी बुद्ध गार्डन रिज़ॉर्ट, लुंबिनी विलेज लॉज, मिराज इन
आदर्श अवधि: 1 दिन
यात्रा का सर्वोत्तम समय: अक्टूबर-नवंबर
पर्यटक आकर्षण: अशोकन स्तंभ, बौद्ध मंदिर, जापान शांति स्तूप, बोधि वृक्ष, लुंबिनी संग्रहालय और लुंबिनी अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान
कैसे पहुंचें: पोखरा से बस में लगभग एक घंटा लगेगा जबकि टैक्सी से केवल 30 मिनट लगेंगे।

10. स्वयंभू मंदिर

नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक स्वयंभू मंदिर हैनेपाल दर्शनीय स्थल में से एक स्वयंभू मंदिर है

Image Source: Shutterstock

शंक्वाकार आकार की पहाड़ी के ऊपर स्थित, स्वयंभू मंदिर नेपाल के लोकप्रिय पवित्र मंदिरों और पर्यटन स्थलों में से एक है। इस मंदिर को बंदर मंदिर भी कहा जाता है, इस मंदिर के बारे में कई किंवदंतियाँ हैं जो इसे काफी लोकप्रिय और नेपाल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक बनाती हैं।
स्वयंभू मंदिर नेपाल में मौजूद प्राचीन धार्मिक वास्तुकलाओं में से एक है। यह मंदिर बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। दुनिया भर में बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग जब नेपाल में होते हैं तो इस जगह पर जाने की कोशिश करते हैं। यह स्थान उन कारणों में से एक है कि बौद्ध धर्म पूरे नेपाल देश में इतना लोकप्रिय है।

ठहरने के स्थान: लाफिंग बुद्धा होम एंड विला, स्वयंभू व्यू गेस्ट हाउस, द स्पार्कलीहिमालयन घरंग टर्टल बैकपैकर्स हॉस्टल, बर्ड्स नेस्ट हॉस्टल
पर्यटक आकर्षण: मंदिर तक पहुँचने के लिए 365 सीढ़ियाँ, शानदार सुनहरा शायर, विशाल तिब्बती प्रार्थना चक्र और चित्रित बुद्ध प्रतिमाएँ
प्रवेश शुल्क: एनआर। 200
कैसे पहुंचें: प्राचीन मंदिर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और काठमांडू से पहुंचने में लगभग 12 मिनट लगते हैं।

11. थमेल क्षेत्र

थमेल क्षेत्र नेपाल के पर्यटन स्थलों में सबसे अच्छा हैथमेल क्षेत्र नेपाल के पर्यटन स्थलों में सबसे अच्छा है

Image Credit: Sergey Ashmarin for Wikimedia Commons

कपड़े, गहने, सहायक उपकरण और स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए थमेल क्षेत्र नेपाल के पर्यटन स्थलों में सबसे अच्छा है। विभिन्न प्रकार की दिलचस्प वस्तुओं को ब्राउज़ करते हुए स्ट्रीट शॉपिंग का आनंद लिया जा सकता है। अगर आप नेपाल जा रहे हैं और खरीदारी के लिए जगह ढूंढ रहे हैं तो यह जगह है। यह जगह मूलतः पर्यटकों की वजह से चलती है। जब आप इस स्थान पर जाएँगे तो आप निश्चित रूप से अपने आस-पास बहुत सारे पर्यटकों को पा सकेंगे। इस स्थान पर बहुत सारी संकरी गलियाँ हैं और यहाँ विभिन्न दुकानें मौजूद हैं। लोग यहां फलों और सब्जियों से लेकर कपड़े और सामान तक हर तरह की चीजें बेचते हैं। अगर आप नेपाल में स्थानीय स्ट्रीट फूड का आनंद लेना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक आदर्श स्थान है।

ठहरने के स्थान: कुमारी बुटीक होटल, अरुशी बुटीक होटल, फ्लाइंग याक काठमांडू, होटल रोडहाउस, होटल जम्पा
पर्यटक आकर्षण: नेवारी शैली के डिज़ाइन, रेशम, आभूषण, पश्मीना, कढ़ाई वाली जैकेट, सहायक उपकरण और स्मृति चिन्ह
कैसे पहुंचें: यदि आप काठमांडू में हैं, तो आप थमेल क्षेत्र तक पहुंचने के लिए टैक्सी या रिक्शा ले सकते हैं।

12. चितवन राष्ट्रीय उद्यान

नेपाल दर्शनीय स्थल में चितवन राष्ट्रीय उद्यान सबसे अच्छी जगह हैनेपाल दर्शनीय स्थल में चितवन राष्ट्रीय उद्यान सबसे अच्छी जगह है

Image Source: Shutterstock

यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में से एक, चितवन राष्ट्रीय उद्यान में नेपाल का एक अलग पक्ष देखने को मिलता है, जो वन्यजीवों का प्राकृतिक निवास है। उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु इसे वन्यजीवों को देखने और जंगल सफारी के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है और नेपाल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है। यह पहला राष्ट्रीय उद्यान है जो नेपाल देश में बनाया गया था। इस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना वर्ष 1973 में की गई थी। यह राष्ट्रीय उद्यान 952.63 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में बना हुआ है। यह राष्ट्रीय उद्यान मूल रूप से देश के दक्षिण-मध्य भाग में स्थित है और नेपाल के सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है।

ठहरने के स्थान: होटल नेशनल पार्क सौराहा, जंगल नेपाल रिज़ॉर्ट, होटल स्वीटलैंड, होटल हॉर्नबिल, चौटारी गार्डन रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: यह पार्क गैंडे, मीठे पानी की डॉल्फ़िन, स्लॉथ भालू और कई अन्य चीज़ों का घर है।
प्रवेश शुल्क: एनआर। घरेलू पर्यटकों, एनआर के लिए प्रति व्यक्ति 150 रुपये। सार्क देश के नागरिकों और एनआर के लिए प्रति व्यक्ति 1,000 रु. अन्य विदेशी नागरिकों के लिए प्रति व्यक्ति 2,000 रु
कैसे पहुंचें: काठमांडू और पोखरा से चितवन तक टूरिस्ट एसी बसें चलती हैं।

13. डेविस फॉल्स

डेविस फॉल्स नेपाल में एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक झरना हैडेविस फॉल्स नेपाल में एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक झरना है

Image Credit: Nabin845 for Wikimedia Commons

डेविस फ़ॉल मूल रूप से नेपाल में एक बहुत लोकप्रिय प्राकृतिक झरना है जो पोखरा में स्थित है जो नेपाल के कास्की जिले में है। डेविस फॉल से बहने वाला पानी समय के साथ लगातार झरने के तल से टकराकर एक भूमिगत सुरंग बन गया है। सुरंग लगभग 150 मीटर लंबी है और इसकी गहराई 30 मीटर है। वर्ष 1961 में 31 जुलाई को स्विट्जरलैंड का डेवी नामक एक जोड़ा इस पतझड़ में तैराकी के लिए गया था। पानी अधिक होने के कारण महिला गड्ढे में डूब गयी और तभी से इसे डेविस फॉल्स कहा जाता है।

स्थानीय लोगों की काफी मशक्कत के बाद 3 दिन बाद फुसरे नदी से महिला का शव बरामद किया जा सका. नेपाली में इस जगह को पाताले चांगो कहा जाता है जिसका मूल अर्थ है भूमिगत झरना। झरने के बाद पानी एक गुफा से होकर गुजरता है जिसे गुप्तेश्वर महादेव कहा जाता है।
ठहरने के स्थान: बोकाविना रेनफॉरेस्ट रिज़ॉर्ट, सत्व लैंड, जगुआर रीफ में लॉज, बटनवुड गेस्ट हाउस, हॉपकिंस बे बेलीज़ और मुय’ओनो रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: भूमिगत सुरंग, गुप्तेश्वर महादेव गुफा, इच्छाधारी तालाब
कैसे पहुंचें: डेविस फॉल्स पोखरा से केवल 10 मिनट की दूरी पर है। वहां जाने के लिए पर्यटक टैक्सी लें।

14. फेवा झील

फेवा झील नेपाल दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध जगह हैफेवा झील नेपाल दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध जगह है

Image Credit: Jmhullot for Wikimedia Commons

फेवा झील मूल रूप से नेपाल की एक बहुत लोकप्रिय मीठे पानी की झील है और नेपाल के सबसे अच्छे पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह झील मूलतः पोखरा शहर के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह झील बांध और जलाशयों द्वारा नियंत्रित होती है और यही कारण है कि इस झील को अर्ध-प्राकृतिक झील माना जाता है। इस झील की लोग अच्छे से देखभाल कर रहे हैं और यही वजह है कि यह इतनी खूबसूरत दिखती है। यह झील नेपाल देश की दूसरी सबसे बड़ी झील है। यह झील गण्डकी प्रदेश की सबसे बड़ी झील है। यह नेपाल में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली झील है और पूरे देश में पूरे साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जानी जाती है।

ठहरने के स्थान: होटल स्प्रिंग, बिग पिलो इन, होटल डिप्लोमैट, होटल ब्लॉसम, पोखरा चॉइस इन, OYO 173 होटल ड्रीम इन
पर्यटक आकर्षण: नौकायन, सूर्यास्त के दृश्य, मछली पकड़ना
कैसे पहुंचें: पोखरा से फेवा झील तक 15 मिनट के नियमित अंतराल पर बसें उपलब्ध हैं।

15. अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय संग्रहालय

अंतर्राष्ट्रीय पर्वत संग्रहालय नेपाल का लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैअंतर्राष्ट्रीय पर्वत संग्रहालय नेपाल का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है

Image Credit: Bigataagat for Wikimedia Commons

हर साल नेपाल आने वाले लगभग सभी पर्यटक अंतर्राष्ट्रीय पर्वत संग्रहालय का दौरा अवश्य करते हैं। अधिकारियों के मुताबिक, इस संग्रहालय में हर साल सत्तर हजार से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आते हैं। अंतर्राष्ट्रीय पर्वत संग्रहालय उन सभी डेटा और दस्तावेजों को रिकॉर्ड करने के लिए जाना जाता है जो नेपाल में मौजूद सभी पहाड़ों से संबंधित हैं। संग्रहालय में मूलतः तीन प्रदर्शनियाँ मौजूद हैं। पहला है ग्रेट हिमालय का हॉल। दूसरा है हॉल ऑफ फेम और तीसरा है हॉल ऑफ वर्ल्ड. यह संग्रहालय दुनिया भर से बच्चों के साथ-साथ वयस्कों को भी आकर्षित करने के लिए जाना जाता है। लोग इस संग्रहालय की मदद से पर्वतीय क्षेत्रों की वनस्पतियों और जीवों के बारे में अधिक जान सकेंगे।

ठहरने के स्थान: अस्मि होमस्टे और अपार्टमेंट, होटल K2 पोखरा, होटल पोखरा ग्रांडे, न्यू अन्नपूर्णा गेस्ट हाउस, शांगरी-ला विलेज रिज़ॉर्ट
पर्यटक आकर्षण: तीन हॉल
प्रवेश शुल्क: एनआर। सार्क देश के नागरिकों, एनआर के लिए 250 प्रति व्यक्ति। अन्य विदेशी पर्यटकों और एनआर के लिए 500 रुपये। घरेलू पर्यटकों के लिए 100 रु
कैसे पहुंचें: संग्रहालय पोखरा से केवल 10 मिनट की दूरी पर है

16. खोकाना और बुंगामती गांव

नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक खोकाना बुंगामती गांव हैनेपाल दर्शनीय स्थल में से एक खोकाना बुंगामती गांव है

Image Credit: Gerd Eichmann for Wikimedia Commons

यदि आप नेपाल के पर्यटन स्थलों की सभी तस्वीरें देखेंगे, तो आप निश्चित रूप से किसी भी अन्य स्थल से पहले बुंगामती और खोकाना गांवों की यात्रा करना चाहेंगे। ये बस्तियाँ इस बात का प्रमाण हैं कि ग्रामीण इलाके हमेशा खूबसूरत होते हैं। अगर आप बाकी दुनिया से अलग होकर प्रकृति की गोद में आराम करना चाहते हैं तो नेपाल के सुदूर कोने में शहरी जीवन की आपाधापी से दूर स्थित ये गांव आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। गाँवों को अपने रोजमर्रा के काम करते हुए देखना निश्चित रूप से आपको समय में वापस ले जाएगा!

पर्यटक आकर्षण: सुंदर ग्रामीण इलाके, लकड़ी का काम, सरसों का तेल निकालना, पवित्र मंदिर
कैसे पहुंचें: वहां पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका निजी दौरा करना है।

17. लैंगटांग राष्ट्रीय उद्यान

लैंगटैंग नेशनल पार्क नेपाल दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध हैलैंगटैंग नेशनल पार्क नेपाल दर्शनीय स्थल में सबसे प्रसिद्ध है

Image Credit: Pratap Baniya for Wikimedia Commons

यदि आप नेपाल में कुछ और वन्य जीवन देखना चाहते हैं, तो लैंगटैंग नेशनल पार्क जाएँ, जो शहर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। पार्क न केवल समृद्ध वन्य जीवन प्रदान करता है, बल्कि लंबी पैदल यात्रा और आश्चर्यचकित होने का अवसर भी प्रदान करता है! जो लोग रोमांच के साथ-साथ प्रकृति से भी प्यार करते हैं, उनके लिए यह नेपाल के सबसे अद्भुत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। यदि आप वन्यजीव प्रेमी या साहसिक शौक़ीन हैं तो आपको निश्चित रूप से इस आश्चर्यजनक वन्यजीव अभयारण्य का रुख करना चाहिए।

पर्यटक आकर्षण: वन्य जीवन की खोज और लंबी पैदल यात्रा
प्रवेश शुल्क: एनआर। घरेलू पर्यटकों, एनआर के लिए प्रति प्रवेश शुल्क 100 रुपये प्रति व्यक्ति है। सार्क नागरिकों और एनआर के लिए प्रति प्रवेश 1,500 रुपये। अन्य विदेशी नागरिकों के लिए प्रति प्रवेश 3,000 रुपये
कैसे पहुंचें: लैंगटांग में न्यू बस पार्क से सयाब्रुबेसी के लिए सुबह-सुबह बस लें

18. रूपा ताल झील

नेपाल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, रूपा ताल झील हैनेपाल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, रूपा ताल झील है

Image Credit: Doc.akshat for Wikimedia Commons

नेपाल के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक, रूपा ताल झील शहरी जीवन की हलचल से बचने और पहले जैसी शांति और शांति पाने के लिए एक आदर्श स्थान है! आप अपने प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिता सकते हैं और विचारों को आत्मसात कर सकते हैं। नेपाल के पर्यटन स्थलों में से, यह कुछ ऐसा है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए। यह नेपाल की सबसे प्राचीन झीलों में से एक है और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने के लिए जानी जाती है। यदि आप अपनी नेपाल छुट्टियों पर रोमांटिक स्थानों की तलाश में हैं तो आप निश्चित रूप से यहां जा सकते हैं!

स्थान: रूपा झील 33700, नेपाल
कैसे पहुंचें: पोखरा से बेगनास गांव तक एक स्थानीय बस लें और झील के बिंदु तक ट्रेक करें।

19. नेपाल का राष्ट्रीय संग्रहालय

नेपाल का राष्ट्रीय संग्रहालय नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक हैनेपाल का राष्ट्रीय संग्रहालय नेपाल दर्शनीय स्थल में से एक है

Image Credit: Shoestring for Wikimedia Commons

यदि आप नेपाल के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको नेपाल के राष्ट्रीय संग्रहालय का रुख करना चाहिए। संग्रहालय देश के सुनहरे दिनों की कलाकृतियाँ पेश करता है और आपको गौरवशाली अतीत की झलक दिखाता है। यह नेपाल के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। नेपाल में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से कुछ की तलाश करते समय, इस पर विचार करें! यदि आपको इतिहास से प्रेम है और आप जिन स्थानों पर जा रहे हैं, उनकी पिछली कहानियों को जानना पसंद करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से नेपाल के इस संग्रहालय में जाना चाहिए क्योंकि यह इस खूबसूरत देश की कहानी कहता है।

स्थान: काठमांडू 44600, नेपाल
समय: सुबह 10:30 – शाम 4:40 (मंगलवार को बंद)
प्रवेश शुल्क: एनआर। 50
कैसे पहुंचें: यह काठमांडू के केंद्र से 5 किमी दूर है और टैक्सी के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

20. दरबार स्क्वायर

दरबार स्क्वायर नेपाल दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह हैदरबार स्क्वायर नेपाल दर्शनीय स्थल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है

Image Credit: Alexander Shafir for Wikimedia Commons

दरबार स्क्वायर नेपाल का एक प्रसिद्ध क्षेत्र है और एक विश्व धरोहर स्थल है, इसलिए आप इसे देखने से नहीं चूक सकते। यह स्थान नेपाल की संस्कृति और अद्भुत वास्तुकला को प्रदर्शित करता है। अगर आप परिवार के साथ नेपाल जा रहे हैं तो आप इस जगह पर जा सकते हैं और तस्वीरें क्लिक करना न भूलें। यह निश्चित रूप से नेपाल में देखने लायक सबसे अच्छी जगहों में से एक है। दरबार स्क्वायर नेपाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए भी प्रमुख स्थान है। आप शाम के समय यहां जा सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ समय बिता सकते हैं। यहां स्थानीय खाद्य स्टालों पर पेश किए जाने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों को लेना न भूलें।

ठहरने के स्थान: दरबार स्क्वायर बैकपैकर्स इन, कुमारी बुटीक होटल, द ग्लासहाउस होटल, वर्ल्ड हेरिटेज होटल और अपार्टमेंट, कर्मा बुटीक होटल
स्थान: गंगा पथ, काठमांडू 44600, नेपाल
प्रवेश शुल्क: एनआर। सार्क देश के नागरिकों, एनआर के लिए 150। अन्य विदेशी नागरिकों के लिए 1000, और नेपाल के नागरिकों के लिए निःशुल्क प्रवेश।
कैसे पहुंचें: रत्ना पार्क से भक्तपुर तक जाने वाली बस आपको चौराहे पर छोड़ देगी।

नेपाल दर्शनीय स्थल जाने का सही समय

What is the best time to Visit NepalWhat is the best time to Visit Nepal

अक्तूबर से दिसंबर के महीने यहाँ घूमने के लिए सबसे उचित माने जाते है क्योंकि इस दौरान मौसम साफ होता है और आप अतुल्य व सुंदर नजा़रों का दीदार भी अच्छी तरह से कर पाऐंगे। अप्रैल से जून तक का मौसम कड़ी गर्मी से भरा होता है तो जितना हो सके इस दौरान यात्रा करने के विचार को आगे बढ़ा दें।

जुलाई से सितंबर का मौसम बारिश का होता है। अगर आप इस दौरान यहाँ आते हैं तो अपने सफर पर आकर पछताऐंगे क्योंकि बारिश आपकी यात्रा में खलल डालेगी और आपको अपने होटल के कमरे में ही सारी छुट्टियाँ बीतानी पडेंगी। जनवरी और फरवरी अधिक ठंड के.मौसम है पर अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन है तो यहाँ आ सकते है क्योंकि इस दौरान पर्यटकों की भीड़ काफी कम होती है। अगर आप उचित समय देखकर यहाँ आऐंगे तो बहुत लुत्फ़ उठा पाऐंगे।

और जानें: Nepal Visa For Indians: A Pocket Guide For Planning Your Vacation In 2022

बर्फीले हिमालय को एकटक देखकर आप जो महसूस करेंगे वो शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है। नेपाली दर्शनीय स्थल आपके सफर को यादगार बना देंगे।आप यहाँ मंदिरों से लेकर मोनेस्ट्री तक, प्राकृतिक नज़ारों से लेकर कलात्मक नज़ारों तक आपको हर तरह का वातावरण एक ही जगह, एक ही समय पर देखने को मिलेंगे। सोचिए कितना अनोखा अवसर है ये जहाँ आप हर तरह के स्थान का लुत्फ़ एक साथ ले पाऐंगे, तो मौका हाथ से मत जाने दीजिए। अपनी नेपाल यात्रा के लिए ट्रैवल ट्राऐंगल से बुकिंग कीजिए।


Looking To Book A Holiday Package?

Book memorable holidays on TourTravelHotels with 650+ verified travel agents for 65+ domestic and international destinations.




Source link

Related Posts

Leave a Reply